पौने किसे कहते हैं (पौने किलो में, समय में, रुपये में, पढ़ें हिंदी मे)

आज के इस पोस्ट में हम सब जानेंगे पौने किसे कहते हैं, paune meaning इसके अलावा आप को उदाहरण के साथ नीचे समझने की पूर्ण कोसिस की गई है। जैसे पौने दो सौ का मतलब, पौने दो बजे का मतलब, पौने तीन बजे का अर्थ, पौने एक हजार किसे कहते हैं, पौने दो किलो का मतलब, पौने एक बजे, इसके अलावा पौने कैसे निकालें बताया गया है।



paune kise kahate hain



पौने किसे कहते हैं –

पौने किसे कहते हैं; किसी संख्या में से चौथा भाग (¼) कम, किसी संख्या के तीन चौथाई भाग को पौने कहते हैं; जैसे, पौने तीन, पौने दो, और आसान शब्दों में कहें तो पौने का मतलब, किसी संख्या में से उस संख्या का चौथाई भाग को कम कर देना; जैसे पौने एक हजार, पौने चार बजे, पौने दस किलो, इत्यादि।

 

पौने को समझने के लिए आप को अलग अलग मापक को समझना होगा। क्योंकि हर मापक एक जैसे नही होता है। जैसे की पौने को किलो में अलग तरीके से लिखा या समझा जाएगा। घड़ी में अलग होता है, रुपये में अलग होता है। तो चलिये नीचे कुछ उदाहरण से समझते है।


सवा किसे कहते हैं पढ़ें.........


उदाहरण -


पौने दो सौ का मतलब –

आगर आप को समझना है, की पौने दो सौ का मतलब तो आप को बता दें, की जब भी आप को किसी संख्या का पौने निकालना हो या समझना हो की उस संख्या का पौने कितना होगा। तो सबसे पहले ये जन लें की पौने किसी संख्या मे से चौथाई भाग कम होता है; 100 + 100 = 200 अब हमें 100 का चौथाई हिस्सा यानि की 25 को कम करना है; 200 सौ में से तब हमें एक नई संख्या मिलेगा 175 जिसे हम पौने 200 सौ कहेंगे।

 

अगर आप सोच रहे है की 200 में चौथा हिस्सा कम क्यों नही किए, तो आप को बता दें की ये सवाल सौ की यूनिट में पूछा जा रहा है। तो हमें 100 का पौने निकालना है।

 

यही अगर आप से पूछा जाता; पौने दो हजार का मतलब, तो यहाँ यूनिट हजार में पूछा जा रहा है। तो आपको यहाँ पर 2000 में उसका चौथाई भाग कम करना होगा। अब 2000 का चौथाई भाई 500 आयेगा। और अब हम पौने दो हजार को 1500 लिखेंगे।



पौने दो बजे का मतलब –

पौने दो बजे का मतलब। पौने को घड़ी के यूनिट में समझना आसान है; जब भी आप से कोई घड़ी देखने के मामले में जो भी अंक पहले बोले जैसे पौने दो, या पौने चार, पौने दस, पौने एक, पौने चार।

 

इसी तरह जिस भी अंक का नाम ले तो आप समझा जाना की अभी व्यक्ति के द्वारा बोले गए, समय को बजने में 15 मिनट कम है। जैसे अगर किसी ने आप से बोला की अभी पौने दो बज रहा है। तो आप समझ जाये की अभी दो बजने में 15 मिनट कम है।

 

यानि की उस समय आप की घड़ी में एक बजकर पैतालीस (1:45) मिनट हो रहा होगा। क्योकि ये आप भी जानते हैं की एक घंटे में 60 मिनट होता है, और 60 का चौथा हिस्सा 15 होगा।

 

आसान शब्दों में कहें तो जिस भी अंक का समय आप से बोला जाए तो आप समझ जाना की उतना बजने में अभी 15 मिनट बाकी है। ये तरीका आप सिर्फ घड़ी देखने में उपयोग करिएगा।



पौने तीन बजे का अर्थ –

जैसे की ऊपर हमनें समझा है की बोले गए अंक में 15 कम यानि की पौने तीन बजे का अर्थ होगा। दो बजकर 2:45 मिनट। जिसे हम पौने तीन बोलेंगे।



पौने एक हजार किसे कहते हैं –

पौने एक हजार किसे कहते हैं इसे समझने में हो सकता है आप को दिक्कत हो पर आगे पढ़ते रहे; सब बताया गया है। यहाँ हमसे पौने एक हजार पूछा जा रहा है। यहाँ यूनिट को हजार में पूछा जा रहा है। तो आप को सबसे पहले एक हजार को चार भागों में बाँट लेना है। और फिर एक हजार में से उसका चौथा हिस्सा निकाल देना है, जो हिस्सा बचेगा उसे ही पौने एक हजार कहा जाएगा। जैसे की एक हजार का चौथाई हिस्सा 250 होगा। अब हमें 1000 में से 250 को घाटा देना है। 1000 – 205 = 775 अब हमारे पास 775 बचा है, इसे ही पौने एक हजार कहेंगे।


और अगर यही सवाल इस तरह पूछा जाता जैसे की पौने दस सौ किसे कहते हैं तो यहाँ यूनिट सौ में है इस लिए यहाँ पौने दस सौ 975 होगा।

 


पौने दो किलो का मतलब –

पौने दो किलो में 2000 ग्राम होता है। अब अगर हमें पौने दो को निकालना है तो सबसे पहले हमें एक किलो का चौथाई भाग करेंगे। एक किलो यानि की 1000 ग्राम तो अब हमें 250 ग्राम मिला, अब हमे 2000 ग्राम में से 250 को घाटा देना है। फिर हमें एक नया अंक मिलेगा 1750 ग्राम यानि की एक किलो 750 ग्राम। 1750 ग्राम को हम पौने दो किलो कहते हैं।


पौने एक बजे –

पौने एक बजे का मतलब यह है की आप की घड़ी में 12 बज कर 45 मिनट हो रहा है।


पौने कैसे निकालें –

आप को बस एक बात का हमेसा ध्यान देना है, की सवा का मलतब किसी संख्या में से उसका चौथाई भाग निकालना, और आसान भाषा में कहें तो किसी अंक के एक चौथाई भाग को पौने कहा जाता है। इस तरह आप पौने को आराम से निकाल सकते हैं।



इसे भी पढ़ें हिंदी में -

सवा किसे कहते हैं जानें

गज किसे कहते हैं पढ़ें हिंदी में

तोला क्या होता है जानें हिंदी में

बचपन के मजेदार खेल और उनके नाम जानें

बैंक खाता बंद करने का एप्लिकेशन लिखना सीखें

हिंदी महीनों के नाम जानें

बीघा किसे कहते हैं


आज के इस पोस्ट में हम सब नें जाना है; पौने किसे कहते हैं, paune meaning in hindi, इसके अलावा आप को उदाहरण के साथ ऊपर समझने की पूर्ण कोसिस की गई है। जैसे पौने दो सौ का मतलब, पौने दो बजे का मतलब, पौने तीन बजे का अर्थ, पौने एक हजार किसे कहते हैं, पौने दो किलो का मतलब, पौने एक बजे, इसके अलावा पौने कैसे निकालें, बताया गया है। उम्मीद करता हूँ की आप सभी को इस पोस्ट से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ