सवा और पौने का मतलब क्या होता है (सवा और पौने, किलो, टाइम, पैसे, मे क्या होगा)

आज के इस पोस्ट में हम सब जानेंगे; सवा और पौने का मतलब क्या होता है। इस पोस्ट को पढ़ेने के बाद आप सभी का सवा और पौने को ना समझने की दिक्कत खत्म हो जाएगा। और आप अच्छे से सवा पौने को अपने दौनिक जीवन में उपयोग कर पाएंगे, की पौने किसे कहते है, सवा किसे कहते हैं



सवा और पौने का मतलब क्या होता है



सवा और पौने का मतलब क्या होता है -

सवा पौने सुनने में भले ही बहोत ही छोटा शब्द आप को लगता होगा, पर ये बडे – बडे लोगों को समझने में दिक्कत करता है। तो आप भी इसे छोटा समझ कर इगनोर न करें। क्योकि बाज़ार में अगर गलती से कोई आप कह दिया की सवा पाँच सौ रूपाया हुआ है, दो फिर तो आप की बेज्जती होनी ही है।

 

सवा और पौने हमारे दौनिक जीवन में बहोत ज्यादा इस्तेमाल होता है। पूरे दिन में कोई न कोई व्यक्ति आप को सबा और पौने का इस्तेमाल करते हुये जरूर मिलेगा। या फिर अगर आप किसे से समय पूछेंगे। बहोत सारे लोग सवा और पौने में ही बताएँगे। इसे समझना बहोत जरूरी है। आइये नीचे एक एक करके सवा और पौने को समझते है। की आखिर सवा और पौने का मतलब क्या होता है। 



सवा क्या होता है –

सवा क्या होता है, सवा किसी अंक का चौथा हिस्सा होता है, किसी अंक में उसके चौथाई भाग को और जोड़ना। यानि की अगर कोई अंक है और हमें उसका सवा निकालना है; तो सबसे पहले हमें उस पूरे अंक का एक चौथाई भाग निकालना होगा।


फिर उस एक चौथाई भाग को उस पूर्ण अंक में जोड़ देना होता है। उसे ही हम सवा कहते है। जैसे – 100 को सवा सौ क्या होगा; तो जैसा की हमें पहले बताया है, अब हम 100 का चार भाग करेंगे तो हमें 25 मिलेगा; और फिर उस 25 को 100 में जोड़ देंगे तो हमें 125 अंक प्राप्त होगा, जिसे हम सवा सौ बोलेंगे।



सवा सौ को और उदाहरणों जैसे की सवा को टाइम में क्या मतलब होगा, किलो में क्या मतलब होगा, रुपये में क्या मतलब होगा। इसकी पूरी जानकारी उदाहरण के साथ आप को मिलेगा। यहाँ क्लिक करें...................



पौने क्या होगा है –

पौने क्या होता है, पौने किसी अंक में से उसका चौथाई भाग कम; अगर किसी अंक का चार भाग किया जाए। और उस चारों भाग से एक हिस्सा हटा दिया जाए। अब जो बचेगा उस हिस्से को पौने कहा जाएगा। आइये इसे भी एक छोटे उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।


अगर कोई पूछे की पौने सौ रुपये में कितना रुपये होगा। तो सबसे पहले आप को ये समझना होगा की, सौ रुपये का चार हिस्सा करना है और फिर उसके चौथाई हिस्से को निकाल देना है। जैसे 100 का चौथाई भाग 25 होगा और अगर कोई कहे की पौने 100 रुपये दो हमें तो आप को 100 का चौथाई भाग यानि की 25 को 100 में से घाटा देना है। और अब आप के पास 75 रुपये बचेंगे, जिसे हम पौने सौ कहेंगे।

 


यहाँ मैंने आप को पौने को पैसे के रूप में बता दिया है। अगर आप को पौने को समय, किलो, इन सभी के रूप में पढ़ना है, और उदाहरण के साथ समझना है। तो आप यहाँ पर क्लिक करे देखसकते है..............



इसे भी पढ़ें हिंदी में -

पौने की पूरी जानकारी पढ़ें

सवा क्या होता है पूरी जानकारी पढ़ें हिंदी में

नए जमाने का मॉडर्न नाम जानें

गज क्या होता है जानें

तोला किसे कहते हैं पढ़ें हिंदी में

बैंक खाता बंद करने का एप्लिकेशन लिखना सीखें

हिंदी महीनों के नाम पढ़ें

बीघा किसे कहते हैं?



आज के इस पोस्ट में हम सब नें जाना है; सवा और पौने का मतलब क्या होता है। जिसमें कई आप के कई सवालों का जबाब मिल जाएगा। जैसे पौने क्या होता है, सवा क्या होता है, पौने किसे कहते है, सवा किसे कहते हैं। आशा करता हूँ की आप सभी को समझ में आ गया होगा की, सवा क्या होता है। और पौने क्या होता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ