हाँकी खिलाड़ी रानी रामपाल का जीवन परिचय । Hockey Player Rani Rampal Biography in Hindi

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में हम Rani Rampal Biography Hindi, के बारे में जानेंगे जिन्होंने हॉकी के इतिहास अपना नाम रचा है इसके अलावा हम इस पोस्ट में Hockey Player Rani Rampal, के परिवार के बारे में, (Rani Rampal Family), रानी रामपाल के कैरियर के बारे में, रानी रामपाल को मिले पुरस्कार और सम्मान के बारे में बात करेंगे।



हाँकी खिलाड़ी रानी रामपाल का जीवन परिचय । Hockey Player Rani Rampal Biography in Hindi

रानी राम पाल का जन्म 4 दिसंबर 1994 को शाहाबाद  मारकंडा में कुरुक्षेत्र जुले में हरियाणा में हुआ है इनके पिता का नाम रामपाल है और माता का नाम अज्ञात है रानी राम पाल के पिता गाड़ी खींचने का करते है जो की श्रमिकों में सबसे निचला अस्तर है रानी रामपाल 6 साल की उम्र तक शहर की टीम में पंजीकृत हो गई थी।


रानी रामपाल ने 2003 में ही शाहाबाद के मैदान में बलदेव सिंह द्वारा द्रोणाचार्य पुरस्कार जीत लिया था जब रानी रामपाल केवल 14 वर्ष की थीं, तब उन्होंने सीनियर वर्ष की शुरुआत की जिसने उन्हें भारतीय महिला हॉकी टीम में सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बना दिया।



रानी रामपाल का जीवन इतना भारीं था की उन्हें तैयारी करने में एक भी मदद नहीं कर सकता था तब गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन, एक खेल गैर-सरकारी संगठन ने उसे मौद्रिक और गैर-मौद्रिक सहायता प्रदान की जब टीम ने 36 साल बाद रियो ओलंपिक 2016 के लिए क्वालीफाई किया तो वह भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थीं।


उनकी कप्तानी में भारत ओलंपिक में महिला हॉकी को शामिल करने के बाद भारत के इतिहास में पहली बार 2020 टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंचा।


Hockey Player Rani Rampal Biography in Hindi
for youtube and canava



रानी रामपाल का कैरियर (Rani Rampal Career)

रानी रामपाल को रशिया में 2009 भारत के लिए जीत हासिल की और उन्हें "द टॉप गोल स्कोरर" और "यंग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट" चुना गया 2010 राष्ट्रमंडल खेलों और 2010 एशियाई खेलों में भारत की राष्ट्रीय टीम के साथ खेलने के बाद रानी रामपाल को 2010 की एफआईएच महिला ऑल-स्टार टीम में नामांकित किया गया था।



2010 में अर्जेंटीना के रोसारियो में आयोजित महिला हॉकी विश्व कप में उन्होंने कुल सात गोल किए जिसने भारत को विश्व महिला हॉकी रैंकिंग में नौवें स्थान पर ला दिया यह 1978 के बाद से भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।




जब वर्ष 2016 को रानी रामपाल को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जो की उनके सपने के सच होने जैसा था और उन्हें 2013 के जूनियर विश्व कप में ('प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट') चुना गया था। 



वह 2017 महिला एशियाई कप का हिस्सा थीं और उन्होंने 2017 में जापान के काकामीगहारा में दूसरी बार खिताब भी जीता था इस वजह से उन्हें विश्व कप के लिए चुना गया था जो 2018 में आयोजित किया गया।




उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में कप्तान के रूप में भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व किया जहां उन्होंने रजत पदक जीता और खेलों के समापन समारोह के लिए भारत की ध्वजवाहक थीं। 



रानी रामपाल को मिले पुरस्कार और सम्मान (Rani Rampal Awards and Honors)

  • मेजर ध्यानचंद खेल रत्न (2020) - भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान।
  • पद्म श्री (2020) - चौथा सर्वोच्च भारतीय राष्ट्रीय सम्मान




इसे भी पढ़ें




रानी रामपाल की व्यक्तिगत जानकारी (Rani Rampal Personal Knowledge)

ऊँचाई - 5 फ़िट 5 इंच 

वजन -  60 किलोग्राम

आँख का रंग - गाढ़ा भूरा

बाल का रंग -  काला

आदत  - गाना सुनना और शोपिंग

पिता का नाम - रामपाल

माँ जा नाम अज्ञात है




Sameer Roy

समीर रॉय हिंदी स्पाइडर के एक कुशल लेखक है इनका रुचि हिंदी भाषा में है, इनके इसी प्रयासों से आज हिंदी स्पाइडर लोगों की इंटरनेट पर मदत कर रहा है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ