Percentage Kaise Nikale? (परसेंटेज निकालने का आसान तरीका)

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम सब जानेंगे Percentage kaise nikale, परसेंटेज निकालना बहोत ही आसान है अगर आप को परसेंटेज निकालने के लिए सीखना है तो इस पोस्ट को पढ़ें, जिसमें आप को percentage formula, रिजल्ट का परसेंटेज निकालना, छूट का परसेंटेज निकालना बताया गया है।



Percentage kaise nikale


Percentage kaise nikale ये जाननें के पहले हम सब को ये जानना जरूरी है की आखिर ये परसेंटेज होता क्या है, परसेंटेज को हम एक तरह से Fraction या फिर Ration कहते हैं परसेंटेज को 0 से 100 नंबर के बीच  से दर्शाया जाता है। Percentage को हिंदी में प्रतिशत कहते है जिसका चिन्ह (%) होता है, Percentage के संक्षिप्त रूप को कभी कभी “Pct” के रूप में व्यक्त किया जाता है। परसेंटेज का उपयोग हमारे दैनिक जीवन से लेकर हाई प्रोफ़ाइल तक हर जगह परसेंटेज का उपयोग देखने को मिलता है जैसे



  1. किसी भी परीक्षा के रिजल्ट में आप के द्वारा प्राप्त नंबर जो की परसेंटेज पर आधारित होता है।
  2. किसी कंपनी का Profit या Loss परसेंटेज पर आधारित होता है।
  3. अगर आप किसी कंपनी में विक्रेता के रूप में कम कर रहें है तो आप को हर एक प्रोडक्ट के खरीद पर आप को कमीशन परसेंटेज में ही मिलता है।
  4. किसी मॉल या दुकान पर जब डिस्काउंट चल रहा होता है तो वह भी परसेंटेज पर ही आधारित होता है।
  5. ऑनलाइन शॉपिंग या रिचार्ज करने पर हमें कैशबैक परसेंटेज में ही दिया होता है।
  6. आप जब भी बैंक से कोई लोन लेते हैं तो उसका ब्याज आप को परसेंटेज में ही बताया जाता है।



प्रिय मित्रों अभी तक हम सब नें पढ़ा है की परसेंटेज क्या होता है और हमारे जीवन में परसेंटेज का कितना महत्व है, दोस्तों परसेंटेज कैसे निकाले ये हमें बचपन से ही स्कूल में पढ़ाया जाता है पर बहोत सारे छात्रों को ये तब समझ में नही आता, बस कुछ ही बच्चे होते थे स्कूल में जो इन सब को आसानी से निकाल लेते थे, पर आज आप के पास मौका है सीखने का आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें इस पोस्ट में Percentage kaise nikale इसके बारे में पूरी जानकारी detail में है।




Percentage Kaise Nikale? परसेंटेज निकालने का आसान तरीका;


Method.1 - प्रतिशत पता करने के लिए

जब भी हमारे स्कूल या कॉलेज का रिजल्ट आता है तो हमें रिजल्ट नंबर में जानने को मिलता है अब उस नंबर को परसेंटेज में निकाला जाता है, जैसे किसी परीक्षा का पूर्णांक 600 है और हमें परीक्षा में 480 नंबर मिला है तो इसका हमें परसेंटेज निकालना है जैसे

 


सबसे पहले हमें अपने प्राप्तांक 480 में 100 से गुणा करना होता है तब हमें एक नई संख्या 4800 मिलता है अब हमें अपने परीक्षा के पूर्णांक 600 से 4800 में भाग देनें पर हमें 80% प्राप्त होता है।

 

480x100 = 4800 / 600 = 80%

 

सूत्र = (प्राप्तांक x 100 / पूर्णांक) = प्रतिशत




Method.2 - प्रतिशत से नंबर पता करने के लिए

अगर आपको अपने दोस्त के रिजल्ट का परसेंटेज पता हो की वह परीक्षा में कितने परसेंटेज पाया है और आप को उसका नंबर जानना है, माना की आप का दोस्त अपनी परीक्षा में 80% पाया है और उसके परीक्षा का पूर्णांक 600 है, अब आप को अपने दोस्त का परीक्षा में पाया गया नंबर जानना है

 

सबसे पहले आप को 80 प्रतिशत में परीक्षा के पूर्णांक 600 से गुणा करना है जिसका रिजल्ट हमें 84000 मिलेगा अब हमें इसमें 100 से भाग दे देंगे, भाग देनें पर हमें 480 नंबर मिलेगा। यानि की आप के दोस्त नें अपनी परीक्षा में 600 के पूर्णांक में से 480 नंबर पाया है, और अगर हम इसे प्रतिशत में देखें तो ये 80% होगा।

 

80x600 = 84000 /100 = 480

 

सूत्र = (परसेंटेज x पूर्णांक / 100) = प्राप्त नंबर




Method.3 – पूर्णांक पता करने के लिए

अगर आप को किसी के रिजल्ट का नंबर पता है और उसका परसेंटेज पता है और आप को उसका पूर्णांक पता करना है तो आप इस तरह से कर सकते हैं।

माना की आप के दोस्त नें परीक्षा में 480 नंबर पाया है और उसके पूर्णांक (जो हमें ज्ञात नही) के हिसाब से 80% दिया है और अब हमें उसका पूर्णांक निकालना है।

 

सबसे पहले हम परीक्षा में प्राप्त नंबर यानि की 480 में 100 से गुणा करेंगे जिससे हमें एक नई संख्या 48000 प्राप्त होगी अब हमें प्राप्त परसेंटेज यानि की 80 से 48000 में भाग देना होगा और अब हमें एक नई संख्या 600 प्राप्त होगी जिसे हम प्राप्तांक कहेंगे।

 

480x100 = 48000 / 80 = 600

 

सूत्र = (प्राप्तांक x 100 / परसेंटेज) = परीक्षा का पूर्णांक




दोस्तों अभी तक हम सब ने Percentage kaise nikale के इस पोस्ट में परसेंटेज निकालने के सभी तरीको को जाना है, और इस पोस्ट में मैंने अधिकतर बार एक ही संख्याओं का गुणा भाग किया है परंतु इससे आप को कोई दिक्कत नही होगी आप अपने हिसाब से अपने रिजल्ट के हिसाब से नंबर्स का कैलक्युलेशन कर सकते हैं, Percentage formula वही रहेगा बस नंबर्स बदलते रहेंगे। पोस्ट पसंद आए तो दोस्तों के साथ शेयर करें।




Discount Formula in Percentage

आप में से बहोत सारे लोग मोल या किसी छोटे मोटे शॉप पर जाते होंगे तो आप को वहाँ बहोत बार कुछ समान पर छूट का एक छोटा सा पर्ची लगा होता है। और अधिकतर बार वहाँ लगे समान की कीमत 699, 599 करके होती है। तो चलिये जानते है की आखिर समान के छूट कर Percentage kaise nikale.

 

पहले उस समान की कीमत देखें जिसपर छूट हो और उस समान पर कितने परसेंटज का छूट दिया गया है, अब माना की कोई समान है जिसकी कीमत 799 रुपये है और उस समान पर 35% का छूट है। और छूट के बाद समान की कीमत क्या होगा।

 

 

सबसे पहले आप को 799 में 35 का गुणा करना है गुणा करने पर हमें एक नई संख्या 27965 मिलेगा, अब हमें इस संख्या 27965 में 100 से भाग देना है, फिर हमें एक नई संख्या 279.65 मिलेगा और यही वह संख्या है जिसका छूट हमें समान पर मिला है, और अब हम 799 में से 279.65 को घटा देंगे तब हमारे पास 519.35 रुपये बचेंगे और यही वह संख्या है जो उस समान के 35% छूट के बाद बचाता है, जिसे हम दुकान दर को देंगे।

 

799x35 = 27965 / 100 = (279.65)

799 – 279.65 = 519.35 (35% छूट के बाद दुकानदार को देना है)

 

सूत्र = (समान की कीमत x छूट परसेंटेज / 100)

(समान की कीमत – छूट परसेंटेज की कीमत)

ऊपर बताए गए सूत्र से समान पर लिखे गए परसेंटेज की कीमत निकालने में की जाते है, ऊपर वाले सूत्र से जो भी संख्या निकलेगा उस संख्या को समान के कीमत में से निकाल देना, फिर जितना रुपये बचेगा उतना आप को दुकान दर को देना है।



इसे भी पढ़ें

खाता बंद करने के लिए एप्लिकेशन लिखना सीखें

सवा क्या होता है जानें हिन्द मे

अङ्ग्रेज़ी वर्णमाला पढ़ें हिंदी में

पौनें क्या होता है

गज क्या होता है

सप्ताह के नाम पढ़ें

अँग्रेजी वर्णमाला


निष्कर्ष –

दोस्तों इस पोस्ट में हम सब नें percentage kaise nikale, के बारे में पूर्ण रूप से जाना है, इसके अलावा परसेंटेज क्या होता है, परसेंटेज का महत्व, और दुकान पर मिलने वाले समान की कीमतों में परसेंटेज छूट को कैसे निकलते है, इन सभी के बारे में हम सब नें जाना है, परसेंटेज निकालने के बारे में जानना बहोत जरूरी है, क्योंकि इसका उपयोग आज कल हर जगह होता है, उम्मीद करता हूँ दोस्तों की आप सभी को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Percentage kaise nikale समझा में आ गया, अगर इस पोस्ट से आप को कुछ भी जानकारी मिली हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करे जिससे उनका भी जानकारी बढ़ें।   धन्यबाद



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ